Type of TV

आजकल के टीवी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं। स्टेण्डर्ड टीवी में इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है। यह पुराने सीआरटी टीवी के समान होते हैं। वहीं दूसरी ओर स्मार्ट टीवी में इंटरनेट के माध्यम से कार्यक्रम देखे जा सकते हैं। इनमें आधुनिक एप इंस्टाल किये जा सकते हैं। इस संबधं में आपकी इस साइट पर लेख उपलब्ध है। वहां से आप स्मार्ट टीवी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 32 इंच साइज स्टेण्डर्ड टीवी भारतीय परिवारों में अधिक लोकप्रिय है। यह साइज अधिकांशतः उपयोग में लाया जाता हैं। यह लेख इसी पर आधारित है। आपको भारतीय बाजारों तथा ई कामर्स साइट पर यह विभिन्न मूल्य वर्ग में मिल जायेगें।

Screen size of LED TV

भारतीय बाजार में विभिन्न साइज में स्टेण्डर्ड एलईडी टीवी मिल जायेगे। यह 24 इंच से 65 इंच साइज में उपलब्ध है। लेकिन जैसा कि पहले लिखा गया है 32 इंच साइज अधिक लोकप्रिय है। यह प्रत्येक भारतीय के बजट में उपलब्ध है। आपको इस लेख में 32 इंच के टीवी के संबंध में जानकारी प्राप्त होगी। LED TV companies in india manufacture both type TV. इसलिये इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें। वैसे भी आप एलईडी टीवी के संबंध में जानकारी रखते ही है। आप पढ़ रहे हैं आलेख, Best Standerd LED TV in India 2020-(32 inch)

Internal parts

यह टेलीविजन अनेक इलेक्ट्रानिक कम्पोनेंट से बना होता है। इंटरनल पार्टस निम्नलिखित हैं –

प्रिटेड सर्किट बोर्ड : इस पर अनेक आईसी, केपेसिटर, रजिस्टर तथा अन्य पार्टस लगे होते है। यह एलइडी टीवी का प्रमुख भाग है।
एसएमपीएस पावर सप्लाई : किसी टीवी के विभिन्न हिस्सों को पावर देने के लिये एसएमपीएस का उपयोग किया जाता है। इसके माध्यम से प्रत्येक सेक्शन को आवश्यक वोल्टेज तथा करंट मिलता है।

स्पीकर सेट : अच्छे साउड के लिये दो स्पीकर का उपयोग किया जाता है। 32 इंच टीवी में स्पीकर 10 से 20 वाट तक के होते हैं।
टीवी का पेनल : डिसप्ले के लिये टीवी में पेनल का उपयोग किया जाता है। इनमें अनेक एलइडी लगी होती है। जिसके द्वारा तसवीर दिखाई देती है।

External parts

बाहर निम्नलिखित पार्टस होते हैं-
USB POrt : 32 इंच टीवी में न्यूतम दो USB Port होते हैं। इनकी संख्या दो से अधिक भी हो सकती है।
HDMI Port : किसी स्टेण्डर्ड टीवी में इनकी संख्या 2 होती है। कुछ बड़े ब्रांड 3 या उससे अधिक पोर्ट भी देते हैं।
Audio Output : अलग से स्पीकर लगाने के लिये इन्हें उपयोग में लाया जाता है।

VGA Port : कुछ स्टेण्डर्ड टीवी में वीजीए पोर्ट दिया जाता है। यह कम्प्यूटर अथवा लेपटाप कनेक्ट करने के काम आता है।
On/Off Switch : टीवी को आन करने के लिये इसे लगाया जाता है।
Remote Control : यह टीवी को कन्ट्रोल करने के काम आता है। आप इसके बारे में जानते ही है, अतः अधिक बताने की आवश्यकता नहीं है।

Stand : यह टी.व्ही. को रखने के लिये नीचे की ओर लगाया जाता है।
Wall Clamp : टी.व्ही. को दीवार पर टांगने के लिये पीछे की ओर साकेट लगे होेते हैं। इनकी सहायता से टी.व्ही. को दीवार पर टांगा जा सकता है।

Look of Standerd TV

यह आयाताकार आकृति का होता है। यह अच्छी क्वलिटी के एबीएस प्लास्टिक का बनाया जाता है। सामने की ओर स्क्रीन होता है। इस उपकरण की बनावट आपके ड्राइंग रूम की शोभा बढ़ाने वाली होती है। Prices of LED TV is important factor for buyer’s.

Function & Features

किसी स्टेण्डर्ड टीवी में फंक्शन रिमोट के माध्यम से आपरेट होते है। जैसा कि आप जानते हैं, साउड, पिक्चर क्वालिटी, ब्राइटनेस, चेनल परिवर्तन, म्यूट, आदि इसके माध्यम से सम्पन्न किये जाते हैं।रिमोट की सहायता से इसे आन आफ करने का कार्य भी किया जा सकता है। यह बेटरी से आपरेट होने वाला उपकरण है। बैटरी को समय समय पर बदलने की आवश्यकता होती है।

Different accessories

टीवी में आपको अलग से बहुत अधिक एसेसरीज की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप यदि अधिक वोल्टेज परिवर्तन वाले क्षेत्र में रहते हैं तो स्टेबलाइजर का उपयोग कर सकते हैं। साउंड की क्वालिटी बढ़ाने के लिये आप अलग से स्पीकर जोड़ सकते हैं।

Maintenance & Repairing

सामान्यतः प्रारंभ के 3 अथवा 4 वर्ष तक इसके रिपेरिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन एक बार खराबी आ जाने पर कम्पनी के कुशल मैकेनिक की सहायता से ही इसे रिपेयर कराया जा सकता है। अन्यथा इसकी सेटिंग खराब हो जाती हैं। जिससे साउंड अथवा वीडियो क्वालिटी पर गंभीर असर पड़ सकता है।